पीएम किसान सम्मान योजना भारत सरकार द्वारा गरीब किसानो को आर्थिक मदद देने के लिए शुरु किया गया यह एक सकारात्मक पहल है।पीएम किसान सम्मान निधि के तहत छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 2  हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है, उन्हें न्यूनतम आर्थिक सहायता के रूप में 6 हजार रुपए प्रति वर्ष की एक निश्चित उनके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर तुरंत लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई है।


पीएम किसान सम्मान योजना स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये 3 किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  

अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना से नहीं जुड़े है तो आप आनलाईन रजिस्ट्रेशन करा सकते है ।पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा कर आवेदन कर दे।जिससे आने  वाले अगस्त माह में मिलने वाले लाभ से आप वंचित न रहे।भारत सरकार 14.5 करोड़ किसनों को आर्थिक मदद देने का निर्माण किया है। अधिक जानकारी के लिए टूल फ़्री नंबर 18001155266 पर कॉल कर सकते हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं---

https://pmkisan.gov.in/ 

सबसे पहले आप लिंग पर क्लिक करे फिर मेनू बार में Farmer Corners " दिया होगा वहां जा कर आप आवेदन कर सकते हैं साथ ही साथ अगर पहले से आवेदन किए है उसका स्थिति के बारे में जान सकते हैं और कुछ गलती होने की स्थिति में सुधार कर सकते हैं।आवेदन जल्द ही कर ले जिससे अगस्त माह में जारी लिस्ट आप इस योजना का लाभ उठा सके।

यदि आप ने अपना आवेदन कर दिया तो अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  PM-KISAN योजना की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके सभी जानकारी प्राप्त सकते हैं। 

कुछ डायरेक्ट लिंक दिए जा रहे हैं जिस पर क्लिक करके आप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

नया आवेदन के लिए -

 https://pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx

स्टेटस देखने के लिए-

https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx

इस लिंक पर क्लिक कर आप आधार कार्ड , अकाउंट नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टेटस देख सकते हैं।

लाभार्थियों की सूचि जानने के लिए-

https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx

इस लिंक पर क्लिक करके राज्य , जिला ,ब्लॉक और फिर गांव का नाम डाल कर पता कर सकते हैं कि आप के गांव में इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

आवेदक कर ले और किसे प्रकार की समस्या होने पर सरकार ने टोल फ्री नम्बर , ईमेल आईडी , हेल्प लाइन नंबर दिया है जिससे आप और अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे सभी जानकारी दिया गया है-

पीएम किसान सम्मान निधि टोल फ्री नंबर - 18001155266

पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर - 155261, 0120-6025109

पीएम किसान सम्मान निधि ई-मेल आई डी - pmkisan-ict@gov.in


Post a Comment

Previous Post Next Post